Saturday, April 15, 2017

Manzil's Got Talent



मंजिल ने अपने 20 साल के सफर में बहुत से हीरे तराशे है उनमे से एक हैं हम सबके अनिल भईया 17 साल पहले अनिल भईया मंजिल से एक वाॅलंटियर के रूप में जुड़े थे, और अगले 7 सालो तक वो इसी रूप में काम करते रहे। उसके बाद उन्होंने कंप्यूटर के टीचर का पद सम्भाला और अब तक वो अपनी ये जगह बनाये हुए है।



मंजिल के 17 सालो के सफर में अनिल भईया के जीवन में भी बहुत से बदलाव आये, वो मंजिल के साथ एक युवा की तरह जुड़े और इस सफर में उनकी शादी हुई और आज वो दो प्यारी बच्चिओं के पिता हैं और सबसे खुबसूरत बात हैं उनकी बड़ी बेटी भी मंजिल के साथ जुड़ चुकी हैं बतोर एक स्टूडेंट, अनिल भईया का सफर वैसे शुरू हो गया था उनके बचपन में जब उनको कंप्यूटर सिखने का बहुत मन था पर कुछ कामो की वजह से वो आगे से कंप्यूटर सिख नहीं पाए, शायद इसी लिए उनको मौका मिला मंजिल में कंप्यूटर सिखाने का तो वो उससे पीछे नही हटे सिखाते सिखाते कब अनिल भईया मंजिल परिवार में जुड़ते चले गए और कब वो सिर्फ मंज़िल के हो गये ये उनको भी पता नहीं चला। बच्चो के लिए प्यार शिक्षा का भंडार और रवि भईया के साथ कुछ ऐसी वजह थी की अनिल भईया कभी बहार जाहि नहीं पाए।

अनिल भईया की ये खासियत हैं कि वो एक ही समय में शिक्षक भी है और दोस्त भी अनिल भईया के पिछले सालो का यह परिणाम हुआ हैं की उन्होंने अपना एक टीचिंग कर्रिकुलम तैयार किया है यह कर्रिकुलम ऐसा हैं की बच्चे कंप्यूटर की मूलभूत जानकारियों से बड़े प्रोग्राम आसानी से सीख लेते हैं यह कर्रिकुलम इतना सफल है की अब और भी NGOs इसे अपनी कंप्यूटर की क्लास्सों में प्रोयोग कर रहे हैं साथ ही साथ अनिल भईया जाने जाते हैं NGOs में कंप्यूटर क्लास्सेस शुरू करने के लिए जिस तरह अनिल भईया सब्जेक्ट को जिंदगी से जोड़ते हैं उस तरह से बच्चे न ही एक अच्छे इन्सान बनते हैं  साथ ही साथ कंप्यूटर को बहुत बारीकी से समझ पाते हैं।

अनिल भईया सच में एक ऐसा हीरा हैं जिनकी चमक उन्हें और मंजिल दोनों को एक अलग रौशनी से भर रही हैं और अब वो मंजिल से बहार भी अपनी रौशनी फैला रहे हैं हमे खुशी हैं एक अनिल भईया मंजिल के सबसे टैलेंटेड कंप्यूटर टीचर है जिन्होंने अपने ही जैसे कई कंप्यूटर टीचर और अच्छे इंसान भईया की क्लासेज से मिले हैं।

आशा हैं आपको हमारे मंजिल के इस मंजिल गोट टैलेंट के सितारों को जान कर खुशी हुई होगी।

No comments:

Post a Comment