Friday, August 14, 2020

Manzil Family: COVID Food Relief

Manzil Family: COVID Food Relief 

मंज़िल हालाँकि शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करता है, मगर जब पूरे हिंदुस्तान में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन हो गया था, तो मंज़िल संस्था और मंज़िल से निकली संस्थाओं ने मिलकर फ़ूड डिस्ट्रीब्यूशन में काम किया। ऐसे में उन्हें किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? उनका अनुभव कैसा रहा आइये उन्ही से सुनते है। 

अनुराग हून और शाहबाज़: (Manzil Mystics): कोटला मुबारकपुर नई दिल्ली में हमारा ऑफिस है। वही से बहुत सारे लोगों को खाने की समस्या हुई। इस समस्या को हमसे देखा नही गया। फिर हमने खोजा गूँज जैसी बड़ी संस्थाए राहत का कार्य कर रही है। उनको मदद चाहिए थी ज़रूरतमंद लोगों तक राशन पहुँचाने में, और उसके लिए Manzil Mystics और Manzil ने सहयोगी का कार्य किया ज़मीनी स्तर पर जाकर, सही लोगों को पहचान कर सूखा राशन देने में। कई बार बाँटने के लिए राशन हमने पैसे खर्च कर के भी खरीदा

इस मुहिम में मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती यह रही थी कि मैं लगभग पिछले तीन महीनों से मंज़िल मिस्टिक्स के लोगों को बहुत कम सैलरी दे पाया। क्योंकि अधिकतर सभी पैसा COVID-19 में राशन के लिए ही लगा दिया।

शाहबाज हर हफ्ते एक रिपोर्ट बनाकर गूँज को भेजते थे, जो फोटोज व् विडियोज़ के रूप में होती थी। जिससे गूंज संस्था हमें 150 से 200 किट की संख्या में राशन देती थी। यह सभी चीजें जैसे राशन, सैनिटरी पैड और मास्क, दिल्ली में लगभग 3,600 परिवारों को पंहुचा पाए।

उमा
रावत (Manzil): मैंने मंज़िल के साथ ज़रूरतमंद लोगों को राशन दिलवाने के लिए टैली-कॉलिंग में वेरिफिकेशन का कार्य किया। मुझे टीम के साथ बहुत फौलो-अप करना होता था और साथ ही साथ मेरे कुछ पर्सनल चैलेंजेज भी थे। जैसे मेरा ऑफिस का काम, घर का काम, मेरी 2 वर्ष की बेबी की देखभाल के साथ-साथ यह प्रोजेक्ट करना। ख़ुद के लिए बहुत कम समय रहता था। फिर भी यह सब कार्य करके मुझे खास संतुष्टि मिलती थी।

अनिल कुमार: ज़रूरतमंद लोगों का डाटा सही प्रकार से पेश करने का कार्य किया। अब पिछले डेढ़ महीने से कुछ बेरोजगार लोगों को जॉब दिलाने का कार्य कर रहा हूँ। जिसके लिए कुछ वेबसाइट पर आवेदन किया है जैसे हाउस जॉय, अर्बन क्लैप जैसी कुछ वेबसाइट है वहां पर उनको नौकरी दिलाने का कार्य कर रहा हूँ।

इस मुहिम से मैंने क्या सीखा? मैं अपने समय का अच्छे से सदुपयोग कर पाया जैसे कि कोरोनाकाल के वक्त में काफी लोग डिप्रेशन के शिकार हो जाते है। मगर मेरे लिए खुशी की बात यह रही मैं अपने समय को अच्छी जगह इस्तेमाल कर पाया। 

श्रीकांत:
मैंने उमा रावत के साथ टैली कॉलिंग का कार्य किया। अनिल कुमार के साथ मजदूर लोगों को जॉब दिलवाने का कार्य कर रहा हूँ। मेरे लिए चुनौती यह रही जब हम ज़मीनी स्तर पर जाकर राशन बांटते थे उस समय सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखना पड़ता था।

सुखमनी (Learning by Locals): हमने शुरुआत ऑनलाइन क्लासेस से की और हमे बच्चों से पता चला उनको खाने के लिए समस्या आ रही है। इसके लिए हमने लोगों को खाना और मास्क बांटना शुरू किया। हमारी पूरी टीम राशन किट देकर लगभग 200 परिवारों की मदद कर पाई हमें बहुत ही खुशी मिलती थी, जब कोई हमसे मदद मांगता था। क्योंकि इससे हमारे बीच एक प्यार और अपनेपन की झलक दिखती थी

विकास कुमार (Manzil): मेरे आस-पास के युवाओं में जो ज़ज़्बा था कि हमें मदद करनी चाहिए और लोगों की जो दुःख में है, उसका मेरे पर भी बहुत असर हुआ। 

शीतल, 30, English कक्षा की स्टूडेंट की कहानी सुनकर मुझे बहुत दुःख हुआ कि लॉकडाउन के समय में उनकी और उनके पति की नौकरी चली गई। वह बहुत परेशान हो गए और सोचने लगे की अब घर कैसे चलेगा? किराए के मकान मे रह रहे थे। खाने के लिए उतना भोजन भी नही था। एक -एक दिन पहाड़ सा बीत रहा था। हमने उन्हें  मंज़िल से राशन में मदद दी। जिससे उन्होंने यह सीखा आर्थिक रूप से भविष्य के लिए कुछ न कुछ जोड़ कर रखना चाहिए। 

दिल्ली सरकार की तरफ से भी राशन में मदद तो थी, लेकिन बहुत से लोगों के पास राशन कार्ड नही था। दिल्ली सरकार ने E-Coupon योजना शुरू की मगर कुछ लोगों को इसके बारे में मालूम नही था। जिनको मालूम था, उनको यह मालूम नही था, कि इस स्कीम तक कैसे पहुँचना है? मैंने यह कार्य अपने ज़िम्मे ले लिया और मैंने उन लोगों का आवेदन कराया। जब तक उनको राशन नही मिल गया मैं पूछता रहा। इस कार्य में अश्वनी सर ने भी मदद की जो सरकारी दफ्तर में कार्यरत है। उनकी मदद से मैं 20 लोगों को E-Coupon दिलाने में सफल हुआ, जिससे वे लगातार सरकारी राशन की दुकानों से सस्ते दामों पर राशन ले सके। 

यह कार्य करके मुझे एक नया अनुभव हुआ, नये लोगों से नए रिश्ते बने, और मैंने जाना कि कितनी भी कठिन स्थिति हो, अगर हम प्रयास करे तो चाहे थोडा बहुत ही सही, सफलता ज़रूर मिलेगी

विकास कुमार (Newsletter टीम सदस्य और कोर मेम्बर ) द्वारा लिखित 

No comments:

Post a Comment