Wednesday, June 30, 2021

Photography by Manzillions


Clicked by Amit_20_Flimmaking Student

मैं और मेरी टीम ड्रामेबाज़ उदयपुर मे कम्युनिकेशन की वर्कशॉप अटेंड करने गये थे तो वहा के जो फेसिलिटेटर उन्होंने एक टास्क दिया था की हम लोग कैसे और लोगो को कम्युनिकेट कर सकते हैं, कैसे अपनी बाते समजा सकते हैं, सारा टाइम मेरे दिमाग़ मे वही चल रहा था, की हम कैसे प्रेजेंट करेंगे अपने टास्क को, मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था किया करू कोई आइडिया भी नहीं आ रहा था क्यूँकि मैं टास्क को लेकर बहूत परेशान हो रहा था।
 तभी हमलोग फताहसागर लेक पर गये और जैसे ही मेने वहा का नज़ारा देखा तो कुछ देर के लिये उन नज़रो मे ही खो गया था वो नज़ारा बहूत ही सुंदर था, नज़ारे को देख कर मेरे दिमाग़ मे जो टास्क को लेकर परेशानी हो रही थी वो एक दाम गायब होगी। उस प्रकृति को देख कर मेरा माइंड फ्रेश हो गया और मैं बिलकुल शांत हो गया, थोड़ी देर मैं वहा बैठा और प्रकृति को महसूस किया, मैंने जाना की प्रकृति मे वो शक्ति हैं जो किसे भी भटके हुए इंसान को राह दिखा सकती हैं उसको शांत कर शकती हैं, आज कल के दौर मे हम लोग प्रकृति को ही भूल चुके हैँ, लेकिन मुझे उस दिन महसूस हुआ की जो शक्ति नेचर मे हैं वो ना किसी इंसान मे हैं ना किसी वस्तु मे हैं. मैंने जाना की प्रकृति हैं तो जीवन हैं।

Clicked by Vipin Gaur_36_English Teacher

'भीगी बिल्ली बनना' इस कहावत को सच होते देखने का मौका मिला हमें मई 2018 में, जयपुर के झालाना फॉरेस्ट रिज़र्व में। जी हाँ, दूर कहीं एक पहाड़ी पर, हमें एक तेंदुआ चीखें मारता हुआ दिखाई दिया, पर हम समझ नहीं पा रहे थे कि वह आखिर ऐसा क्यों कर रहा था। फिर अचानक से वह उठ खड़ा हुआ और हमारा रोमांच चरम सीमा पर था। देखते ही देखते चट्टान के पीछे से एक लक्कड़बग्घे ने सीन में हीरो की तरह एंट्री ली। पहले तो हमें यक़ीन ही नहीं हुआ कि तेंदुए जैसा तेज़ तर्रार शिकारी एक लक्कड़बग्घे के सामने भीगी बिल्ली सा क्यों खड़ा है भला।  फ़िर हमारे गाइड साहब ने इनकी फ़ितरत के बारे में जो बखान किया तब जाकर समझ आया कि क्या चीज़ है यह लक्कड़बग्घा। घर आकर थोड़ी और रिसर्च की, तो पता चला कि दूसरे के किए शिकार पर पलने वाले लक्कड़बग्घे की तेंदुए, शेर या बाघ से भिड़ंत होना आम बात है, ख़ासकर खाने के लिए। और जब लक्कड़बग्घे टोली में हो, तो जंगल का राजा भी कभी कभार इनके सामने भीगी बिल्ली बन जाता है।

Clicked by Hansi Vaidh_42_Student

Hello everyone, I'm Hansi Vaidh. I'm a student of English practice class in Manzil.  Few days back I saw one notice in the notice group, titled What is your photo story?  Suddenly many photos of my phone gallery started flashing in my mind. I'm sharing one of my favorite photos I clicked myself. The photo of the mummy dog and her puppy.  They both were sleeping. When I saw them I realized that every child feels safe with his mother, whether it's a human baby or an animal. I felt very emotional seeing how peacefully both were sleeping and I captured them on camera. 

No comments:

Post a Comment